CBSE Board Exam 2021:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने Covid positive वाले छात्रों के लिए एक बड़ी घोषणा की है।

0

CBSE Board Exam 2021:कोरोनो वायरस के मामले फिर से जब देश भर में बढ़ रहे हैं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोविद पॉजिटिव वाले छात्रों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। घोषणा के अनुसार, यदि कोई छात्र कोविद वायरस से संक्रमित है , तो उन्हें प्रयोगशाला में व्यावहारिक परीक्षा (Practical Exams) के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करते हुए, सीबीएसई ने कहा कि ऐसे छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं या तो स्थगित हो जाएंगी और अप्रैल में या लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद भी आयोजित की जा सकती हैं।

सीबीएसई के परिपत्र के अनुसार, ऐसे COVID- संक्रमित छात्रों को आराम करने और घर पर आत्म-अलगाव (Home Isolation) में रहने की सलाह दी जानी चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम दो स्कूलों के प्रमुखों ने कहा कि इस फैसले से माता-पिता और छात्रों के लिए खुशी होगी। शहर के स्कूलों ने चिंता व्यक्त की है कि कोरोनो वायरस के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं जब सीबीएसई बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षा शुरू हुई। कोलकाता के कई स्कूलों ने या तो कक्षा 12 वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल शुरू कर दी है या कोविद के बढ़ते मामलों के बीच जल्द ही शुरू करेंगे।

सीबीएसई की घोषणा से कई स्कूलों को सांत्वना मिलेगी और छात्रों पर दबाव था कि उनके व्यावहारिक अंकों का क्या होगा क्योंकि परीक्षाएं शेड्यूल के अनुसार आगे बढ़ रही थीं और उन्हें अनुपस्थित माना जा रहा था।

हाल ही में, CBSE ने कक्षा 10, 12 के उन छात्रों को अनुमति दी जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं, व्यावहारिक और साथ ही सिद्धांत परीक्षा के लिए अपने परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए COVID-19 महामारी और मामलों में नए सिरे से विचार कर रहे हैं।