मौत के बाद भी यहां मुर्दों को नहीं मिलता सुकून,जनसहयोग से बदलेगी बांकी नदी श्मशान घाट की सूरत,निर्माण प्रारंभ

शेयर करें।

शुभम जायसवाल

श्री बंशीधर नगर (गढ़वा):– श्री बंशीधर नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत धमनी में स्थित अधौरा रास्ते में बांकी नदी के तट पर अवस्थित श्मशान घाट कई वर्षो से देखरेख व व्यवस्थाओं के अभाव में काफी जर्जर हो चुका है। यहां पर शवों को अंतिम संस्कार के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण शवों को अंतिम संस्कार के लिए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। श्मशान घाट के चारों तरफ कूड़ा करकट व शराब की बोतल आदि फेंके हुए हैं। खासकर यहां जुवारिओ व शराबियों का मुख्य अड्डा बन गया है। यहां प्रतिदिन युवक शराब और जुआ खेलते नजर आएंगे। श्मशान घाट पर बनाया गया शेड जर्जर हो चुका है। इसके पिलर और छत में जगह-जगह दरार पड़ गई है।

श्मशान घाट की दयनीय दशा को देखकर श्री बंशीधर नगर के गणमान्य नागरिकों ने एक टीम बनाकर इसके जीर्णोद्धार का जिम्मा उठाया है। जिसमें लोगों के जनसहयोग से श्मशान घाट का विधिवत जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण किए जाएंगे। प्रबुद्ध समाजसेवियों ने शुक्रवार को श्मशान घाट पहुंचकर जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ करा दिया। इस नए निर्माण कार्य के दौरान शमशान परिसर में शव को अंतिम संस्कार के लिए गार्डवाल की व्यवस्था की जाएगी। वही बैठने के लिए शेड निर्माण, चबूतरा का निर्माण भी कराया जाएगा। श्मशान घाट की सुंदरता के लिए वहां एक से बढ़कर एक सुंदर फूल लगाए जाएंगे। जिसके चारों ओर सुरक्षा के लिए जाली लगाई जाएगी। नहाने के लिए पानी टंकी, नल, चापाकल, सोलर लाइट आदि की व्यवस्था की जाएगी। चित्रकारों द्वारा श्मशान घाट की दीवारों पर कलाकृतियों एवं प्रेरणादाई चित्र बनाए जाएंगे।

जीवन चक्र की अंतिम क्रिया मौत है : पप्पू

इस अवसर पर शहर के प्रबुद्ध समाजसेवी रूपेश कुमार उर्फ पप्पू अनमोल ने बताया कि जीवन चक्र की अंतिम क्रिया मौत है। जीवन से मुक्ति पाने के लिए लोग मुक्तिधाम पहुंचाते है लेकिन यहां विकास का आलम यह है कि यहां आपको मौत के बाद भी सुकून नहीं मिलने वाला है। क्योंकि सैकड़ों की संख्या वाले श्मशान घाट सुविधाओं से व्यवस्थित व देखरेख के अभाव में खुद मृत्य पड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि धमनी स्थित मुक्तिधाम पर बड़ी संख्या में लोग अंतिम संस्कार के लिए आते हैं। यहां पर व्याप्त अवस्थाओं के कारण अंत्येष्ठि के लोगों को काफी परेशानी होती है। इसकी दयनीय दशा को देख नगर के गणमान्य नागरिकों ने मुक्तिधाम को जीर्णोद्धार करवाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि इस श्मशान घाट को विधिवत एवं सुसज्जित तरीके से निर्माण कराया जायेगा। जिसमें सभी प्रबुद्ध लोगों ने आगे आकर दान दे रहे हैं। उन्होंने सभी लोगों से इस पुनीत कार्य में बढ़चढ़ कर सहयोग करने की अपील की है।

इस पुनीत कार्य में संतोष कुमार, अनिल कुमार नीलू, आनंद कुमार जयसवाल, सूर्यप्रकाश जयसवाल उर्फ बुट्टू, चंदन गुप्ता, आशीष चंद्रवंशी, नवनीत कुमार अग्रवाल सहित अन्य का नाम शामिल है।

Video thumbnail
बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप
01:13
Video thumbnail
भारत की 527 खाने की चीजों में मिला कैंसर वाला केमिकल
01:42
Video thumbnail
इंडी गठबंधन दल मिले लेकिन दिल नहीं मिले फिर कांग्रेस सपा आप में लात घूंसे ऐसे चले
01:56
Video thumbnail
उलगुलान महारैली के बाद अम्बा प्रसाद का बयान #ambaprasad #ulgulan #shorts #viral
00:51
Video thumbnail
इंसानियत हुई शर्मसार, दहेज के लिए विवाहिता को जेसीबी से बालू में किया दफ़न
01:43
Video thumbnail
देश के लिए दांव पर लगा दी जान - सुनीता केजरीवाल #arvindkejriwal #sunitakejriwal #shorts #viral
01:00
Video thumbnail
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद बाबा रामदेव ने फिर मांगी माफी, अखबारों में छपवाया गया माफीनामा
01:36
Video thumbnail
DRDO ने बनाया कमाल का बुलेटप्रूफ जैकेट, स्नाइपर की गोलियां भी होंगी बेअसर
01:21
Video thumbnail
रोहिणी आचार्य के सम्राट चौधरी पर विवादित बयान पर बवाल, BJP पहुंची चुनाव आयोग
01:54
Video thumbnail
जेल में बंद केजरीवाल को पहली बार दिया गया इंसुलिन #arvindkejriwal #shorts #viral #tihadjail
00:25
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles