Ice Chamber वाला Cooler लेता है AC से टक्कर, कीमत भी बेहद कम

0

नयी दिल्ली: – गर्मियां आ गयी हैं और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। यानी कूलर और एसी का मौसम आ गया है। हालांकि एसी बहुत महंगे हो सकते हैं और हर महीने बिजली के बिल के रूप में आपकी जेब पर भारी बोझ डाल सकते हैं। इसलिए अगर आप एसी नहीं खरीद सकते और हर महीने भारी बिल से भी बचना चाहते हैं तो कूलर ही खरीदें। पर आम कूलर ऐसे नहीं होते, जो मई-जून की गर्मियों में आपको राहत दे सकें। आप सोचेंगे कि भला कूलर कैसे भारी गर्मियों का सामना कर सकते हैं। तो बता दें कि अब नई तकनीक वाले कूलर भी मार्केट में आ गए हैं। इनमें सबसे बेस्ट है आइस चेंबर वाला कूलर, जो ठंडक के मामले में एसी से टक्कर ले सकता है।

हम यहां बात करेंगे एयर कूलर की, जिनमें आइस चेंबर भी होता है। एयरकूलर में अब एसी जैसी तकनीक मिलती हैं। जैसे कि आप एयर कूलर को रिमोट से ही कंट्रोल कर सकेंगे। ये कूलर बिजली की कम खपत के साथ-साथ बहुत तेजी से कूलिंग करते हैं। नये जमाने के कूलरों को स्पीड रिमोट से ही कम-ज्यादा की जा सकती है। साथ ही अब तो एसी की तरह कूलर को भी वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है। एक बार वाई-फाई से कनेक्ट करके आप कूलर को मोबाइल ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या होता है आइस चेंबर

अब जानते हैं आइस चेंबर के बारे में। दरअसल नये जमाने के जो एयर कूलर हैं उनमें ऊपरी हिस्से में एक आइस चेंबर दिया गया होता है। इसका काम यह होता है कि जब गर्मी ज्यादा हो तो आप इस आइस चेंबर में बर्फ डाल सकते हैं। फिर कूलर का पानी इसी आइस चेंबर में जाएगा और पैड से होता हुआ वापस कूलर की टंकी में आ जाएगा। इससे कूलर के पैड बहुत ज्यादा ठंडे हो जाएंगे। नतीजे में आपको एसी जैसी ठंडी हवा मिलेगी।