बच्चों के साथ खिलवाड़: डंडई में बिना मान्यता के चल रहे दो निजी स्कूल, भाजपा महिला जिलाध्यक्ष ने शिकायत कर की कार्रवाई की

शेयर करें।

शुभम जायसवाल

डंडई (गढ़वा):– गढ़वा जिले के डंडई प्रखंड क्षेत्र में बिना मान्यता के निजी स्कूल चल रहे हैं, जिला प्रशासन के सख्त आदेशों के बावजूद भी निजी स्कूल बिना मान्यता व बेरोकटोक संचालित हो रहे हैं। ऐसे में दो स्कूल ऐसे हैं जो दूसरे स्कूल के दस्तावेजों पर अपनी कक्षाएं संचालित कर रखी है। बिना मान्यता के चल रहे निजी स्कूल संचालकों द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। बच्चों के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ और फर्जीवाड़ा करके संचालित स्कूलों के विरुद्ध भाजपा महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष सह जिला विधायक प्रतिनिधि अनीता गुप्ता ने आवाज उठाई है।

उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र देकर इस गंभीर मामले को जांच कर स्कूल और स्कूल के डायरेक्टर के विरुद्ध करवाई करने का आग्रह किया है। अनीता गुप्ता ने जिला शिक्षा अधीक्षक को दिए गए पत्र में लिखा है कि डंडई प्रखंड क्षेत्र में होली फेथ पब्लिक स्कूल का कक्षा 1 से 8 तक संचालित होती है जिसका सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त है।इस स्कूल के निर्देशक विवेक गुप्ता है। जबकि इसी विद्यालय के दस्तावेज पर डंडई में एक और होली फेथ पब्लिक स्कूल एवं आरजीएसएम 10+2 स्कूल अवैध रूप से संचालित हो रही है। दोनों विद्यालय के निर्देशक सुमंत लाल है।

निर्देशक द्वारा बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर फर्जी तरीके से विद्यालय संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्देशक सुमंत लाल द्वारा विवेक गुप्ता के होली फेथ पब्लिक स्कूल का नाम और युडायस कोड लिखकर अपना विद्यालय अवैध रूप से चला रहा है। अवैध रूप से फर्जीवाड़ा कर संचालित हो रही दो निजी स्कूल जिला प्रशासन के आदेशों का खुलेआम धज्जियां उड़ाते दिखाई दे रही है। इन्हे जिला प्रशासन के करवाई का तनिक भी डर नहीं है।

प्रशासन के आदेशों का खुलेआम धज्जियां, शिक्षा विभाग बेपरवाह क्यों.?

अनीता गुप्ता ने कहा है कि स्कूल के द्वारा बच्चों को लाने ले जाने के लिए जिस वाहनों का उपयोग किया जाता है। उसकी स्थिति काफी जर्जर है। जिससे कभी भी बच्चों के साथ अप्रिय घटना होने की आशंका बनी हुई है। अनीता गुप्ता ने इन दोनों स्कूलों को बंद किए जाने की मांग की है। जो बिना किसी मान्यता के स्कूल खोलकर शिक्षा के नाम पर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ एवं मोटी फीस वसूलते आए हैं। यहां तक कि छात्र-छात्राओं को अध्ययन प्रमाण पत्र एवं टीसी देने के लिए दूसरे स्कूलों के रहमों करम पर निर्भर रहना पड़ता हो।

सूत्रों की माने तो सुमंत लाल के दोनों निजी विद्यालय जिला शिक्षा विभाग के मिलीभगत और मोटी रकम की हेराफेरी से चल रही है। इतने बड़े पैमाने पर धांधलेबाजी होने और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की जानकारी में मामला होने के बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल को जांचने तक की जहमत नहीं उठाई।

यह है प्रावधान..

राइट टू एजुकेशन 2009 में प्रावधान है कि यदि किसी निजी स्कूल द्वारा एक्ट का उल्लंघन किया जा रहा है तो शिक्षा निर्देशक द्वारा उनकी मान्यता रद्द कर जुर्माना वसूला जा सकता है। अगर कोई निजी स्कूल बिना मान्यता के चलता पाया जाता है,तो संचालक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने एवं जुर्माना वसूलने की कार्यवाही की जा सकती है. लेकिन जिले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अभी तक इस तरह की कार्रवाई के लिए फुर्सत मिल पाई है। जिससे तय हो सके कि कितने स्कूल फर्जी तरीके और कहां-कहां संचालित हो रही है।

Video thumbnail
कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, सैकड़ों लोग आए चपेट में
01:10
Video thumbnail
AIF की ओर से विभिन्न जगहों पर समर कैंप, योगा कसरत डांस चित्रांकन में बच्चों ने ऐसे उठाया लुत्फ़
02:11
Video thumbnail
घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल दिनदहाड़े चोरी, भीड़ भाड़ के बीच चोरों ने दिया घटना को अंजाम
01:38
Video thumbnail
रईसजादे ने दो लोगों पर चढ़ा दी कार #porsche #porscheaccident #pune #shorts #viral
00:24
Video thumbnail
शादी के स्टेज पर फोटो खिंचवाई, फिर पूर्व प्रेमिका के दूल्हे पर बरसाए दनादन मुक्के
01:14
Video thumbnail
पाइप चोर गिरोह के चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
03:59
Video thumbnail
शाहरुख़ खान अपने परिवार के साथ पहुँचे मतदान केंद्र #shahrukhan #shahrukh_khan #shorts #viral
00:25
Video thumbnail
संत ज़ेवियर कॉलेज के छात्रों ने चुनाव से जुड़ी अपनी विचारधारा को किया व्यक्त
03:56
Video thumbnail
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान पहुँचे मतदान केंद्र #salmankhan #votingliveupdates #shorts #viral
00:32
Video thumbnail
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी किया मतदान #aishwaryaraibachchan #votingliveupdates #shorts #viral
00:17
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles