PPF : बिना पैसा जमा किए भी हो सकती है कमाई

0

नई दिल्ली:- सामान्य भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते में पैसे जमा करने पर कई सारे फायदे होते हैं। सबसे पहला फायदा है कि यहां पर बहुत अच्छा ब्याज मिलता है। दूसरा यह पीपीएफ अकाउंट कोर्ट भी जब्त नहीं कर सकता है। इसके अलावा पीपीएफ में जमा पैसे की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। वहीं पीपीएफ में जमा पैसे पर आयकर की छूट भी ली जा सकती है। पीपीएफ में इस वक्त 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं इस स्कीम पर मिलने वाला पूरा ब्याज भी आयकर से मुक्त होता है। इसके अलावा जिस साल में यह पीपीएफ का खाता पूरा होता है, उस साल मिले पूरे पैसे भी टैक्स फ्री होते हैं। पीपीएफ खाता 15 साल का होता है। इस पीपीएफ खाते में एक विकल्प ऐसा भी होता है कि जहां आप बिना निवेश किए ही फायदा उठा सकते हैं। आइये जानते हैं कि क्या है यह फायदे की बात।

पहले जानें पीपीएफ खाते की बेसिक जानकारी

15 साल वाले पीपीएफ खाते को पोस्ट ऑफिस से लेकर बैंकों की चुनिंदा शाखाओं में खोला जा सकता है। यह खाता न्यूनतम 500 रुपये से खुल जाता है। इसके बाद हर साल इसमें कम से कम एक बार में 500 रुपये जमा करना जरूरी होता है। अगर चाहें तो पीपीएफ में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक भी जमा किया जा सकता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि पीपीएफ में अगर एक साल में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश किया तो अतिरिक्त जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलता है।

पीपीएफ खाता 15 साल में पूरा हो जाता है। ऐसे में आप पीपीएफ से पूरा पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन यहां पर इस विकल्प के अलावा अन्य 2 विकल्प भी मिलते हैं। आइये जानते हैं उनमें क्या फायदा छिपा है।