स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने मोबाइल हेल्थ यूनिट का किया उद्घाटन, कहा- सवास्थ्य के क्षेत्र में जुड़ा एक और नया आयाम।

शेयर करें।

गढ़वा :- इस्माइल फाउंडेशन के तत्वावधान में संचालित इस्माइल ऑन व्हीलस मोबाइल हेल्थ केयर प्रोगाम का शुक्रवार को गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने दीप जलाकर उद्घाटन किया। मंत्री ने सदर अस्पताल परिसर से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल हेल्थ यूनिट वैन को रवाना किया। यह मोबाइल हेल्थ यूनिट जिले भर में लोगों को मोबाइल चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराएगी। जिले के गांव-गांव में लोगों के घर तक पहुंचकर बच्चों एवं पूरे परिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा निशुल्क जांच, इलाज एवं दवा उपलब्ध करायेगी।

मौके पर मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि गढ़वा में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और नया आयाम जुड़ गया है। मोबाइल हेल्थ केयर के माध्यम से गुणवतापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा। एमएसडी फार्मास्युटिकल के सीएसआर फंड से झारखंड सरकार एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से इस्माइल फाउंडेशन के मोबाइल हेल्थ केयर प्रोगाम इस्माइल ऑन व्हीलस के तहत जिले के चिन्हित गावों में वंचित आबादी के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की जरूरतों को उनके घर के दरवाजे तक जाकर पूरा किया जाएगा। इस वैन के माध्यम से जांच एवं इलाज के अतिरिक्त लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। सामान्य बीमारियों के इलाज के साथ-साथ बड़ी समस्या के लिए लोगों को उचित स्थान पर रेफर किया जाएगा। मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिस गांव में भी यह मोबाइल हेल्थ यूनिट जाए वहां लोग स्वागत एवं सहयोग करें। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि यह गढ़वा जिले के लिए एक बड़ी पहल है। क्योंकि यह सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य सेवाएं संबंधी योजनाओं को ग्रामीण आबादी तक पहुंचाने में मदद करेगी। मैं इस सीएसआर पहल के लिए एमएसडी फार्मास्यूटिकल्स विशेष रूप से नीलिमा द्विवेदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इसके लिए झारखंड को चुना।

संस्था के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर पब्लिक पॉलिसी एंड कम्युनिकेशन नीलिमा द्विवेदी ने कहा कि संस्था का उद्देश्य मोबाइल हेल्थ केयर के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ाना है। साथ ही

स्वास्थ्य सम्बन्धी देखभाल पर लोगों की जेब से होने वाले खर्च को कम करना, बीमारियों के प्रति संवेदनहीनता को कम करना और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाली आबादी के दरवाजे तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत लोगों को एमबीबीएस डॉक्टर एवं चिकित्सा सहायकों द्वारा ओपीडी सेवा उपलब्ध कराने, परामर्श देकर कल्याणकारी सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं से जोड़ने, स्वस्थ जीवन शैली के लिए स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, रेफरल सेवा के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों के साथ समन्वय कर समुदाय और सरकार के बीच एक सेतु के रूप में कार्य किया जाएगा। जिससे लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का ज़्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें।

मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष शांति देवी, सीएस डा. अनिल कुमार, डीएस डा. अवधेश सिंह, डीपीएम प्रवीण सिंह, सीओ कुमार मयंक भूषण, स्माइल फाउंडेशन के जनरल प्रोग्राम मैनेजर सतनाम सिंह, संदीप नायक, विधायक प्रतिनिधि कंचन साहू, झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, अनीता दत्त, रेखा चौबे, दिलीप गुप्ता, आशीष अग्रवाल, सुबोध सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

क्या है इस्माइल ऑन व्हील्स हेल्थ केयर प्रोग्राम:

● परियोजना का लक्ष्य – 45,000 ग्रामीण लाभार्थियों तक पहुंचना

● टीम की संरचना – टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, डॉक्टर, नर्स, सामुदायिक मोबिलाइज़र और ड्राइवर शामिल हैं।

● उपकरण और प्रौद्योगिकी: स्माइल ऑन व्हील्स मोबाइल मेडिकल यूनिट ऑक्सीजन सिलेंडर, नेब्युलाइज़र, ब्लड प्रेशर रेगुलेटर, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, भ्रूण डॉपलर, वजन मापने की मशीन, टेस्ट किट (मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, यूपीटी आदि को कवर करने वाले) से सुसज्जित है। जीपीएस ट्रैकर और रोगियों का डिजिटल डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली भी उपलब्ध है।

Video thumbnail
केजरीवाल के लिए लाया गया इंसुलिन Part 2 #arvindkejriwal #aatishi #shorts #viral #aap
00:48
Video thumbnail
केजरीवाल के लिए लाया गया इंसुलिन Part 1 #arvindkejriwaled #delhicm #aatishi #shorts #viral
00:59
Video thumbnail
AAP के कार्यकर्ता क्यों पहुंचे तिहाड़ जेल #aatishi #arvindkejriwal #tihadjail #shorts #viral #aap
00:46
Video thumbnail
क्या केजरीवाल को मारना चाहती है केंद्र सरकार? #arvindkejriwaled #sunitakejriwal #shorts #viral
00:47
Video thumbnail
उलगुलान रैली में क्यों नहीं शामिल हुए राहुल गाँधी? #ulgulan #maharally #rahulgandhi #shorts #viral
00:13
Video thumbnail
सुप्रीम कोर्ट से बाबा रामदेव को बड़ा झटका, भरने पड़ेंगे 4.5 करोड़
01:30
Video thumbnail
खुल गई विपक्षी एकता की पोल! उलगुलान महारैली में राजद-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर मारपीट
01:06
Video thumbnail
सावधान! MDH और Everest मसालों में मिले कैंसर पैदा करने वाले तत्व
01:43
Video thumbnail
नक्सली बोले- 29 साथियों की मौत की जिम्मेदार बीजेपी, 1-1 नेता को..!
01:54
Video thumbnail
केजरीवाल को डायबिटीज, फिर भी मिठाई आलू पूरी क्यों? #arvindkejriwal #shorts #viral #arvindkejriwaled
00:56
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles