पीली गंजी टोपी में कांवरिया बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के निशुल्क कांवर यात्रा में,सुरक्षा ऐसी..!

शेयर करें।

बाबा बैधनाथ सेवा संघ के निशुल्क कांवर यात्रा का पंजीयन का कार्य पूर्ण ।

16 जुलाई को सुल्तानगंज प्रस्थान करेगा कांवरियों का जत्था

पीली गंजी एवं पीली टोपी कांवरियों का रहेगा पहचान= विकास सिंह

जमशेदपुर:सावन के महीने में बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ की ओर से आयोजित की जाने वाली निशुल्क कांवर यात्रा का पंजीयन का कार्य पूरा हो गया है ‌। टाटानगर से सुल्तानगंज जाने वाले 1000 शिव भक्तों में कुल 656 महिलाएं एवं 344 पुरुषों का पंजीयन किया गया है यह जानकारी बाबा बैधनाथ सेवा संघ के संस्थापक सदस्य विकास सिंह ने सोनारी के भूतनाथ मंदिर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया ।

विकास सिंह ने कहा पुरुषों की तुलना में महिलाओं का ज्यादा पंजीयन हुआ है , इस वर्ष कदमा सोनारी और मानगो के शिवभक्त बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ की ओर से आयोजित कांवर यात्रा में शामिल हो रहे हैं ।

इसके अलावा और विकास सिंह ने क्या कहा देखें

विकास सिंह ने बताया यात्रा की पूरी तैयारी लगभग हो चुकी है यात्रा में शामिल पुरुषों को टी-शर्ट एवं महिलाओं के बीच टोपी का वितरण किया जाएगा , सभी के गले में फोटो युक्त पहचान पत्र रहेगा जिससे यात्रा में शामिल शिव भक्तों का पहचान आसानी से हो सकेगा । विकास सिंह ने बताया मानगो से यात्रा 16 जुलाई को बस ,छोटी गाड़ी और ट्रेन के माध्यम से सुल्तानगंज रवाना होगी । रास्ते में पड़ने वाले सभी धर्मशालाएं आरक्षित कर ली गई है । सभी पड़ाव में खड़गपुर एवं आसनसोल से शामिल हुए कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ झांकी प्रस्तुत किया जाएगा जो यात्रा को और मनमोहक और सुंदर बनाने के साथ-साथ कांवर लेकर चलने वाले कांवरियों का थकान दूर करने का कार्य करेगा । यात्रा में डॉक्टर एवं नर्स जा रही है जिनके पास प्राथमिक उपचार के सारे संसाधन उपलब्ध रहेंगे । विकास सिंह ने कहा पहला पड़ाव असरगंज के शिकारी धर्मशाला, दूसरा पड़ाव कुमरसार नदी के पहले मुखिया जी का धर्मशाला, तीसरा पड़ाव जिलेबिया पहाड़ के ऊपर अन्नपूर्णा धर्मशाला, चौथा पड़ाव सुईया पहाड़ के ऊपर कमरथुवा धर्मशाला, पांचवा पड़ाव अबरखिया में स्व. शंकरलाल बंका जी का धर्मशाला, छठा पड़ाव इनारावरण के भूतनाथ धर्मशाला एवं सातवां पड़ाव देवघर के मारवाड़ी कांवर संघ में सुनिश्चित किया गया है । सभी स्थानों में निरामिषभोजन एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी । देवघर में बाबा बैद्यनाथ को जल अर्पण करने के बाद कांवरिया बाबा बासुकीनाथ प्रस्थान करेंगे वहां जल अर्पण करने के बाद जमशेदपुर वापसी होगी । कांवरिया पथ में जत्थे में शामिल हुए कांवरियों का भटकाव ना हो इसके लिए जत्थे में शामिल चार सेवक बम साइकिल के माध्यम से पूरे रास्ते में गस्ती करते रहेंगे और लोगों को रास्ता बताते रहेंगे । विकास सिंह ने कहा 2016 में यात्रा 151 शिव भक्तों के साथ शुरू की गई थी 2017 में 351 एवं 2018 में 551 शिव भक्त बाबा बैधनाथ सेवा संघ के जत्थे में शामिल हुए थे दो वर्ष कोविड-19 कावड़ यात्रा आयोजित नहीं हो पाया था । 2022 मैं 700 लोग कावंर यात्रा में शामिल हुए थे इस बार तैयारी 3 माह पूर्व से की जा रही थीं सोनारी ,कदमा एवं मानगो से कुल 1000 कांवरिया इस वर्ष कावड़ यात्रा में शामिल हो रहे हैं । यात्रा में लगभग 150 कामगार है जो सेवक के रूप में ट्रेन के माध्यम से सुल्तानगंज रहे हैं ।

प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से विकास सिंह , किशोर वर्मन,अरविंद महतो, रवि शंकर सिंह, मीना साहू, रतन देवी,नंदा साहू, आरती शर्मा, सुशीला शर्मा ,रेखा सिंह, गुड्डी देवी,शीला देवी, विनोद सिंह आशुतोष सिंह , दिलीप साहू,सुनील सिंह ,अमित दास जितेंद्र सिंह , सन्तोष मिश्रा, राम सिंह, मनोज ओझा मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

Video thumbnail
गडकरी को जान से मारने की धमकी के आरोपी ने पाक जिंदाबाद का लगाया नारा,वकीलों ने कर दिया यह हाल
02:46
Video thumbnail
गढ़वा : पुरे शहर में टैंकर से कराया जाएगा पेयजलापूर्ति
03:35
Video thumbnail
कठुआ DIG व SSP की गाड़ी पर अंधाधुंध फायरिंग,ऐसे बाल बाल बचे, दो आतंकी ढेर
02:05
Video thumbnail
एसीबी की बड़ी कार्रवाई, चिनियां ब्लॉक के BPO अनुज कुमार रवि को 5 हजार घूस लेते किया गिरफ्तार
01:27
Video thumbnail
DM-SP ऑफिस में हिंसा..फूंक दी सैकड़ों गाडियां, धारा 144 लागू
02:07
Video thumbnail
PM मोदी शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन में कैमरे में दिखा जानवर,चर्चे में वीडियो
01:27
Video thumbnail
नरेंद्र मोदी ने तीसरे बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर ली शपथ
01:14
Video thumbnail
जम्मू-कश्मीर में श्रद्धालुओं पर बड़ा आतंकी हमला, 10 की मौत, 33 घायल
01:50
Video thumbnail
सिल्ली में लचर विद्युत व्यवस्था सुधारने हेतु सब स्टेशन के सामने हुआ धरना प्रदर्शन
03:49
Video thumbnail
नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर गढ़वा में निकला विजय जुलूस
05:03
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles