ढोल नगाड़े व बोल बम के नारों के साथ बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के तत्वाधान में 1000 कावड़िया जाएंगे सुल्तानगंज

शेयर करें।

बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के द्वारा आयोजित निःशुल्क कावंर यात्रा की तैयारी पूरी :विकास सिंह

जमशेदपुर:बाबा बैधनाथ सेवा संघ की ओर से आयोजित निशुल्क कावंर यात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई , यह बात बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के संस्थापक सदस्य विकास सिंह ने डिमना रोड के महेंद्र मैरिज हॉल में आयोजित तैयारी बैठक को संबोधित करते हुए कहा । डिमना रोड के महेंद्र मैरिज हॉल के निशुल्क सैकड़ों की संख्या में पंजीयन कराए महिलाएं और पुरुष उपस्थित थे बैठक के बाद सभी को परिचय पत्र एवं बस का सीट आवंटित किया गया ।

उपस्थित शिव भक्तों को संबोधित करते हुए विकास सिंह ने कहा कदमा, सोनारी, एवं मानगों से कुल 1000 शिवभक्त बस ,छोटी गाड़ी और ट्रेन के माध्यम से 16 जुलाई रविवार के दिन मानगो डिमना रोड के हीरा होटल के समीप दुर्गा पूजा मैदान से दोपहर 1:00 बजे सुल्तानगंज के लिए प्रस्थान करेंगे ।

यात्रा में शामिल होने के लिए कुल 656 महिलाएं एवं 344 पुरुषों ने अपना पंजीयन कराया है , जत्था में कोई बिछड़ ना जाए इसलिए सभी कांवरियों के बीच पीली टोपी एवं गंजी का वितरण किया जाएगा ।सभी के पास व्यवस्थापक का मोबाइल नंबर युक्त पहचान पत्र होगा उसी पहचान पत्र से बस धर्मशाला में प्रवेश मिलेगा । विकास सिंह ने बताया रास्ते में पडने वाले सारे धर्मशाला आरक्षित किए गए हैं रविवार को दोपहर 1:00 बजे सभी शिवभक्त जमशेदपुर से सुल्तानगंज के लिए प्रस्थान करेंगे रात्रि का भोजन आसनसोल के धर्मशाला में होगा प्रातः कालीन सुल्तानगंज से 5 किलोमीटर पहले सरपंच जी के धर्मशाला में सभी कांवरियों का एकत्रित करण होगा उसके बाद सभी सुल्तानगंज के लिए कुच करेंगे सुल्तानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा से जल भरने के बाद सभी पैदल बाबा नगरी के लिए प्रस्थान करेंगे ,पहला पड़ाव रात्रि के समय असरगंज के शिकारी धर्मशाला में होगा, दूसरा पड़ाव कुमारसार नदी के पहले मुखिया जी के मठ में दोपहर का भोजन एवं विश्राम की व्यवस्था रहेगा है तीसरा पड़ाव रात्रि के समय जिलेबिया पहाड़ के ऊपर अन्नपूर्णा धर्मशाला में रखा गया है जहां जत्थे में शामिल कांवरिया भोजन के साथ साथ रात्रि में विश्राम करेंगे । चौथा पड़ाव सुईया पहाड़ के ऊपर कमरथुवा धर्मशाला में रखा गया है जहां दोपहर का भोजन और विश्राम होगा पांचवा पड़ाव अबरखिया पहाड़ के ऊपर स्वर्गीय शंकरलाल बंका जी की स्मृति में बनाए हुए धर्मशाला में होगा । छठा पड़ाव इनारावरण के भूतनाथ धर्मशाला में होगा इसके बाद सभी कांवरिया बाबा नगरी जल अर्पण के लिए प्रस्थान करेंगे जल अर्पण करने के बाद देवघर स्थित मारवाड़ी कांवरिया संघ में विश्राम करने की व्यवस्था की गई है । दूसरे दिन सुबह बस के माध्यम से सभी शिवभक्त बाबा बासुकीनाथ पहुंचकर जल अर्पण करेंगे जल अर्पण के बाद जमशेदपुर के लिए वापस लौटने का कार्यक्रम रखा गया है । विकास सिंह ने बताया जितने भी पड़ाव है सभी पड़ावों में जमशेदपुर,आसनसोल एवं खड़गपुर से जत्थे में शामिल कलाकारों के द्वारा भजन एवं झांकी की प्रस्तुति की जाएगी जिसके लिए स्थानीय जिला प्रशासन से बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के द्वारा दिए गए प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया गया है । जत्थे में डॉक्टर के साथ साथ दो नर्स भी जा रही है जो पूरे कांवर यात्रा के दौरान सभी कांवरियों का ख्याल रखते हुए उन्हें प्राथमिक उपचार उपलब्ध करवाएंगे । रास्ते में कोई बिछड़े नहीं इसके लिए साइकिल के माध्यम से सेवक बम अंधेरा होते ही रेडियम युक्त कपड़ा पहनकर गस्ती कर अपने लोगों को मदद पहुंचाने का काम करेंगे । जो कांवरिया फलाहार कर जल अर्पण करना चाहते हैं उनके लिए फल की व्यवस्था संघ के द्वारा की जाएगी । बाबा बैद्यनाथ सेवा संघ के द्वारा निशुल्क कांवर यात्रा का शुरूआत 2017 में 151 लोगों के साथ किया गया था 2018 में 351 फिर 2019 में 501लोग जत्थे में शामिल होकर सुल्तानगंज गए थे 2 वर्ष कोविड-19 यात्रा स्थगित कर दी गई थी कोविड-19 समाप्त होने के साथ ही 2022 में 701 लोग बाबा बैधनाथ सेवा संघ के जत्थे में शामिल होकर सुल्तानगंज गए थे इस वर्ष सोनारी ,कदमा और मानगों से कुल 1001 शिव भक्तों को ले जाने का कार्य किया जा रहा है ।

बैठक में मुख्य रूप से विकास सिंह ,मनोज सिंह,जटा शंकर पांडे, अमरिंदर पासवान ,प्रोफेसर यू पी सिंह ,किशोर बर्मन ,सुशीला शर्मा ,रेखा सिंह संतोष सिंह चौहान ,संजय सिंह मनोज गुप्ता छोटेलाल सिंह दुर्गा दत्ता ,मनोज ओझा, राम सिंह कुशवाहा ,संदीप शर्मा, रीना सिंह ,जगदीश तिवारी, मनोज ठाकुर,सविता देवी, मंजू देवी, गीता देवी ,पंकज गुप्ता, अजय लोहार, प्यारे लाल शाह, सूरज नारायण, भोला पाण्डे सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे ।

Video thumbnail
कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, सैकड़ों लोग आए चपेट में
01:10
Video thumbnail
AIF की ओर से विभिन्न जगहों पर समर कैंप, योगा कसरत डांस चित्रांकन में बच्चों ने ऐसे उठाया लुत्फ़
02:11
Video thumbnail
घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल दिनदहाड़े चोरी, भीड़ भाड़ के बीच चोरों ने दिया घटना को अंजाम
01:38
Video thumbnail
रईसजादे ने दो लोगों पर चढ़ा दी कार #porsche #porscheaccident #pune #shorts #viral
00:24
Video thumbnail
शादी के स्टेज पर फोटो खिंचवाई, फिर पूर्व प्रेमिका के दूल्हे पर बरसाए दनादन मुक्के
01:14
Video thumbnail
पाइप चोर गिरोह के चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
03:59
Video thumbnail
शाहरुख़ खान अपने परिवार के साथ पहुँचे मतदान केंद्र #shahrukhan #shahrukh_khan #shorts #viral
00:25
Video thumbnail
संत ज़ेवियर कॉलेज के छात्रों ने चुनाव से जुड़ी अपनी विचारधारा को किया व्यक्त
03:56
Video thumbnail
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान पहुँचे मतदान केंद्र #salmankhan #votingliveupdates #shorts #viral
00:32
Video thumbnail
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी किया मतदान #aishwaryaraibachchan #votingliveupdates #shorts #viral
00:17
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles