लियोनेल मेसी को अपनी प्रेरणा मानने वाला छात्र JEE में बना झारखंड टॉपर।

शेयर करें।

रांची :- लोहरदगा के रहने वाले आयुष कुमार सिंह ने ऑल ओवर इंडिया 94 रैंक लाकर पूरे झारखंड में टॉप किया। आईआईटी की तैयारी के लिए पिछले 2 सालों से रांची के लालपुर एरिया के हॉस्टल मे रहकर पढ़ाई कर रहे है.साथ ही लालपुर के फिटजी इंस्टिट्यूट से आईआईटी की कोचिंग है।

आयुष बताते हैं, यह सफर काफी लंबा होता है.इस दौरान खुद को मोटिवेट रखना बहुत जरूरी होता है.इस दौरान मैंने फिटजी से कोचिंग की.यहां के अध्यापकों ने मुझे पढ़ाई के अलावा भी काफी मोटिवेट किया और जो भी डाउट होता उसे फौरन क्लियर करते थे. व्हाट्सएप में भी वह हमेशा हमारे लिए उपलब्ध रहते थे.जिससे तैयारी स्मूथ हो गई. माता-पिता का भी बेहद सहयोग रहा.मैं हॉस्टल रहता था पर पिताजी हर शनिवार मुझसे मिलने आया करते थे.जिस कारण मुझे कभी तनाव जैसी चीजें महसूस नहीं हुई.

आयुष बताते हैं, इस दौरान अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेस्सी को देखकर काफी मोटिवेट होता था. मेस्सी का खेल के प्रति समर्पण भाव है व खेल के दौरान हमेशा जिस तरह वह फोकस्ड रहते हैं.वह मुझे काफी मोटिवेट करता है.उन्हीं को देखकर मैंने भी पूरे फोकस के साथ अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार होकर पढ़ाई की.इसके साथी मेरी बड़ी दीदी जो कि पेशे से डॉक्टर है उन्होंने काफी सपोर्ट किया.

आयुष बताते हैं, पढ़ाई के साथ-साथ लाइफ को बैलेंस करके भी चलना होता है.सिर्फ पढ़ाई करेंगे तो स्ट्रेस में आने का चांस होता है.लेकिन इस दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेना और कोई अपना पसंदीदा काम करना स्ट्रेस मैनेज करने में मदद करता है.मैंने इस दौरान वेब सीरीज असुर देखा.इसके अलावा हर दिन आधा घंटा म्यूजिक सुना करता था.इससे माइंड फ्रेश हो आता था. साथ ही अन्य बच्चों को सलाह देते हुए आयुष कहते हैं, सबसे जरूरी चीज है कि आप अपनी जर्नी को एंजॉय करें.मान लो सफलता नहीं मिलेगा तो क्या होगा लेकिन तजुर्बा तो जरूर होगा.आज का यह मेहनत कल कुछ ना कुछ तो जरूर देगा.इस बात का बच्चों को ध्यान रखनी चाहिए की आज जो आप मेहनत करते हैं, इसका रिजल्ट तुरंत नहीं मिलता.इसलिए कई बार बच्चे हताश हो जाते हैं.लेकिन याद रखिये आज की छोटी-छोटी मेहनत कल एक बहुत बड़ा परिणाम लेकर आएगी.

Video thumbnail
सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस के यात्रियों के साथ लातेहार के कुमंडीह स्टेशन पर दर्दनाक हादसा, 4 की मौत
01:16
Video thumbnail
गढ़वा : मेराल प्रखंड में प्रखंड स्तरीय जनता दरबार का किया गया आयोजन
05:48
Video thumbnail
ट्रेन पकड़ने स्टेशन जा रही यात्रियों से भरी टेम्पु की ट्रक से हुई जोरदार टक्कर, 5 लोगों की मौत
01:21
Video thumbnail
आइसक्रीम के अंदर से निकली इंसान की कटी उंगली! युवक पहुंचा थाने
01:51
Video thumbnail
गडकरी को जान से मारने की धमकी के आरोपी ने पाक जिंदाबाद का लगाया नारा,वकीलों ने कर दिया यह हाल
02:46
Video thumbnail
गढ़वा : पुरे शहर में टैंकर से कराया जाएगा पेयजलापूर्ति
03:35
Video thumbnail
कठुआ DIG व SSP की गाड़ी पर अंधाधुंध फायरिंग,ऐसे बाल बाल बचे, दो आतंकी ढेर
02:05
Video thumbnail
एसीबी की बड़ी कार्रवाई, चिनियां ब्लॉक के BPO अनुज कुमार रवि को 5 हजार घूस लेते किया गिरफ्तार
01:27
Video thumbnail
DM-SP ऑफिस में हिंसा..फूंक दी सैकड़ों गाडियां, धारा 144 लागू
02:07
Video thumbnail
PM मोदी शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन में कैमरे में दिखा जानवर,चर्चे में वीडियो
01:27
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles