बिहार चारा घोटाला की तर्ज पर झारखंड में भी हुआ घोटाला,ई-रिक्शा में भरा गया डीजल,सांसद निशिकांत बोले!

शेयर करें।

रांची: बिहार चारा घोटाला की तर्ज पर झारखंड में भी कथित रूप से एक और घोटाला सामने आने से हड़कंप मच गया है।जिसमें कथित रूप से ई रिक्शा में डीजल भरवा कर उसके एवज में भुगतान भी कर दिया गया है इसके अलावा और कई अनियमितताएं पाए जाने की खबर आ रही है। मामला झारखंड में वर्ष 2023 में एशियन महिला हाकी चैंपियनशिप के आयोजन के दौरान का है। मामले की जांच का आदेश झारखंड के खेलमंत्री हफीजुल हसन ने दे दिए हैं। खेल मंत्री ने विभागीय जांच कमेटी गठित करने का पीतपत्र विभाग के सचिव मनोज कुमार को गुरुवार को भेजा है। मंत्री ने कहा कि इस प्रतियोगिता से झारखंड का नाम देश-विदेश में हुआ है। सरकार की ओर से सारी व्यवस्था नियम के दायरे में रहकर की गई है। हालांकि इसमें कुछ वित्तीय अनियमितता की शिकायतें मिली हैं, इसलिए जांच समिति गठित करने का निर्देश दिया गया है। यदि इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाएगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इधर दूसरी ओर गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे में कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया है और कहा है कि ‘अब तेरा क्या होगा रे कालिया ? चुनाव के समय तो मेरा FD करवा रहा था ।अच्छे पिता का घटिया पुत्र ।अब तो होटवार की तैयारी कर लेनी चाहिए ।वैसे भी यह केले का पेड़ है,क्योंकि केले का पेड़ दुबारा फल नहीं देता,यानि यह दुबारा विधायक नहीं बनेगा,@dir_ed को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए’

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संबंध में खेल निदेशक सुशांत गौरव ने कहा कि सारी कार्रवाई नियम के दायरे में रहकर की गई है। जो भी अतिरिक्त खर्च हुए हैं, उनके लिए बकायदा नियम संगत अप्रूवल लिया गया है। ऐसे बड़े आयोजन में कुछ खर्च अचानक होते हैं, इसलिए भी पहले सहमति ली गई थी।

मामला कुछ इस प्रकार है

झारखंड में वर्ष 2023 में एशियन महिला हाकी चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था। इस आयोजन में घोटाले का मामला सामने आया है। कहा जा रहा है कि इस आयोजन में चारा घोटाला की तर्ज पर लूट हुआ है। घोटाले का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि खेल निदेशालय ने ई-रिक्शा नंबर जो कि बैट्री से चलती है उसमें 25 लीटर डीजल भरवा दिया। और उसका 2366.23 रुपये का भुगतान भी कर दिया। इसी तरह डिजायर पेट्रोल कार में 40 लीटर डीजल भरवा दिया गया जिसका 3,786 रुपये का भुगतान किया गया।

रांची के रेडिसन ब्लू जैसे बड़े होटल में एक प्लेट खाने की कीमत ढाई हजार से ₹3000 लेकिन एशियन गेम्स में एक प्लेट वीआईपी खाने की कीमत 19 हजार रुपए

सर्वविदित है कि 27 अक्टूबर से पांच नवंबर 2023 तक रांची में आयोजित हुई इस चैंपियनशिप के दौरान तीन नवंबर की रात खेल निदेशालय ने डिनर पार्टी का आयोजन डोरंडा जैप-1 में किया था। इंटरनेशनल हाकी खिलाड़ियों के सम्मान में आयोजित इस पार्टी में 550 वीवीआइपी और वीआइपी शामिल हुए थे। डिनर पर खेल निदेशालय ने एक करोड़ चार लाख रुपये खर्च किए। मतलब खेल निदेशालय ने प्लेट पर करीब 19 हजार रुपये खर्च किए जबकि रांची के रेडिशन ब्लू होटल में वीवीआइपी डिनर पर प्लेट की कीमत 2100 से लेकर 3000 हजार रुपये के बीच है।

एलईडी स्क्रीन लगाने में भी घोटाला

चैंपियनशिप के दौरान मोरहाबादी एस्ट्रोटर्फ हाकी स्टेडियम में एलईडी स्क्रीन लगाने में भी घोटाला सामने आया है। एलईडी स्क्रीन के नाम पर पांच लाख रुपये की चपत सरकार को लगी है। खेल निदेशालय ने जो टेंडर निकाला था, उसमें आठ दिनों के लिए एलईडी स्क्रीन का रेट मांगा गया। अजमानी इंफ्रा ने जो वित्तीय प्रस्ताव दिया उसमें भी आठ दिन का रेट शामिल था। निदेशालय ने जो आर्डर दिया उसमें भी आठ दिन एलईडी स्क्रीन लगाने का जिक्र था। अजमानी इंफ्रा ने जो बिल जमा किया उसके आइटम की सूची में भी आठ दिन साफ-साफ दर्ज है, लेकिन भुगतान में 12 दिन का रेट जोड़ दिया गया। इन चार अतिरिक्त दिनों के एवज में सरकार को पांच लाख की चपत लग गई। प्रतियोगिता में मैचों का आयोजन सात दिन ही हुआ था।

बहरहाल कथित घोटाले की जांच झारखंड के खेल मंत्री के आदेश पर शुरू हो गई है वहीं प्रमुख विपक्षी दल के सांसद निशिकांत दुबे प्रवर्तन निदेशालय से इसमें कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। अब देखना है क्या होता है। घोटाले पास सलाखों के पीछे जाते हैं या मामले की लीपापोती हो जाती है।

Video thumbnail
मंत्री ने किया कचहरी रोड में एजीएल टाइल्स शो रूम का उद्घाटन |Jharkhand varta
03:49
Video thumbnail
अक्रोषित ग्रामीणों ने पिकअप जलाया, मौके पर पहुंचे डीएसपी सहित गढ़वा पुलिस बल
03:53
Video thumbnail
Garhwa Breaking : स्कूल वैन और पिकअप में टक्कर में 2 बच्चों की मौत, कई घायल
01:26
Video thumbnail
भाजपा नेता ने मूकबधिर स्कूल के बच्चों के साथ किया पौधा रोपण | Jharkhand varta
05:15
Video thumbnail
गढ़वा| अभिनंदन 'सह 'विजय संकल्प सभा भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं का सम्मान
03:32
Video thumbnail
6 करोड़ 50 लाख रुपया के ब्राउन शुगर के साथ 6 गिरफ्तार | Jharkhand varta
03:35
Video thumbnail
क्वालिटी एजुकेशन कों देखते हुए ऑक्सफ़ोर्ड पब्लिक स्कूल कों CBSE ने दी 10+2 की मान्यता | Jharkhand
05:15
Video thumbnail
ओ.बी.सी.का न्याय रथ यात्रा सभी गांव,पंचायत, प्रखंड एवं जिला में भ्रमण करेगा | Jharkhand varta
03:30
Video thumbnail
11 हजार तार की चपेट में आने से पांचवीं की छात्र की मौत | Jharkhand varta
03:13
Video thumbnail
जिला परिषद सदस्या ने बुंडू में किया जल मीनार कार्य का शिलान्यास | Jharkhand varta
04:21
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles