चांडिल डैम का जल स्तर खतरे के करीब,नौ गेट खोले गए, और खुले तो जमशेदपुर पर दोहरा खतरा!

ख़बर को शेयर करें।

जमशेदपुर : पिछले तीन दिनों से नॉनस्टॉप बारिश से एक ओर खरकाई का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है जबकि स्वर्णरेखा का जलस्तर खतरे के करीब आज था। इसी बीच खबर आ रही है कि बागबेड़ा के निचले इलाकों में पानी घुस गया है और बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। जबकि दूसरी ओर चांडिल डैम के भी जल स्तर में तेजी से इजाफा हो रहा है। वह भी खतरे के निशान के करीब है। इसके बाद प्रशासन ने डैम के 13 में से 9 फाटक खोल दिए। जिसकी वजह से तकरीबन एक दर्जन विस्थापित गांवों में पानी घुस गया है। जबकि जमशेदपुर पर दोहरा खतरा मंडराने लगा है। यदि और फाटक खोले जाए तो मानगो और दुमुहानी में भी बाढ़ आने की संभावना है।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक यदि चांडिल डैम का जलस्तर 184 मीटर हो गया तो 116 गांवों पर खतरा मंडराने लगेगा।

बताया जा रहा है कि पिछले तीन दिनों से नॉनस्टॉप बारिश के चलते खरकई और स्वर्णरेखा नदी कई जगह खतरे के निशान पार कर गई है।

स्वर्णरेखा का जलस्तर बढ़ने से जमशेदपुर के मानगो के निचले इलाके में बाढ़ आ जाती है। जबकि खरकाई का जलस्तर बढ़ा तो बागबेड़ा जुगसलाई आदि के निचले क्षेत्र जलमग्न हो जाएंगे।

खास बात यह है कि खरकाई और स्वर्णरेखा का मिलन जमशेदपुर में ही होता है। ऐसी स्थिति में जमशेदपुर पर दोहरा खतरा मंडरा रहा है।


बता दें कि पिछले तकरीबन तीन दिनों से झारखंड में साइक्लोनिक सरकुलेशन का प्रभाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था और भारी बारिश जारी है। प्रशासन के मुताबिक आदित्यपुर ब्रिज के पास हर की नदी खतरे के निशान के पार हो गई है। जबकि स्वर्ण रेखा नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। जिसके कारण तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में कोहराम मचा हुआ है।

यदि इसी तरह लगातार बारिश होती रहे तो उनके घर द्वार डूब जाने की पूरी संभावना है। इधर खबर आ रही है कि बागबेड़ा के निचले इलाके में बारिश का पानी कई घरों में घुस गया है। बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं। जबकि मौसम विभाग ने और 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र के रहने वाले लोगों के अपना घर बार छोड़ कर जाना होगा।

इधर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जमशेदपुर के तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को सुरक्षित रखने की चिंता मंत्री बन्ना गुप्ता ने व्यक्त करते हुए उपायुक्त को विशेष निर्देश जारी कर राहत एवं बचाव कार्य करने को कहा हैं।सोशल मीडिया अकॉउंट एक्स पर पोस्ट कर उन्होंने लिखा हैं कि लगातार तीन दिन से हो रहें बारिश के कारण स्वर्णरेखा एवं खरकई नदी का जल स्तर बढ़ता जा रहा हैं और खतरे के निशान के करीब हैं, नदी तट पर रहने वाले लोगों से अनुरोध हैं कि सतर्क रहे।

उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा हैं कि मामले में सतर्कता बरतते हुए ऐसे पीड़ितों को चिन्हित करते हुए सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने का उपाय करें साथ ही उनके दवाइयों, रहने और खाने का भी इंतजाम सुनिश्चित करें और राहत एवं बचाव कार्य चलाये!

उन्होंने तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भी सतर्क रहने की अपील की हैं एवं नदी में नहीं जाने का आग्रह किया हैं, साथ ही उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं अपने समर्थकों से भी क्षेत्र में भ्रमण कर पीड़ित परिवार का सहयोग करने का आह्वान किया हैं।

बता दें कि बागबेड़ा के निचले इलाके में हर वर्ष बरसात के समय यही हाल हो जाता है प्रशासन नेता आश्वासन देते हैं लेकिन फिर कोई सुध लेने वाला नहीं होता है।

Video thumbnail
सीएम हेमन्त सोरेन ने गढ़वा और लातेहार को दी 1197 करोड़ की सौगात
05:34
Video thumbnail
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पहुंचे गढ़वा, केंद्र सरकार पर जमकर बरसे,सुनिए क्या कहा!
04:12
Video thumbnail
मॉर्निंग वॉक पर निकले सलमान के पिता सलीम को बुर्के वाली धमकी लॉरेंस बिश्नोई को भेजूं क्या?
01:02
Video thumbnail
हजारीबाग के बहुतचर्चित हत्याकांड का खुलासा
02:05
Video thumbnail
21 सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह परिवर्तन यात्रा का करेंगे शुभारंभ
02:04
Video thumbnail
धर्मडीहा गांव में झामुमो छोड़कर 200 से अधिक लोग भाजपा में शामिल
03:45
Video thumbnail
लेबनान में फिर सीरियल ब्लास्ट, रेडियो कार मकान रेस्टोरेंट वॉकी टॉकी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट में धमाके
01:23
Video thumbnail
युवा देश के भविष्य हैं, इन्हीं के कंधों पर है बेहतर समाज निर्माण की जिम्मेदारी : मंत्री मिथिलेश
04:42
Video thumbnail
दुनिया में पहली बार, पेजर से सीरियल धमाका,दहला लेबनान, आठ की मौत 2700 घायल!
01:33
Video thumbnail
दिल्ली की अगली सीएम आतिशी! सीएम अरविंद केजरीवाल ने रखा प्रस्ताव सभी विधायकों ने स्वीकारा
00:46
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles