जिला शस्त्र शाखा के निरीक्षण पर पहुंचे उपायुक्त राहुल सिन्हा, बेहतर ट्रेनिंग देने का दिया निर्देश…

शेयर करें।

रांची :- जिला उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जिला सामान्य शाखा में कार्यरत्त कर्मी से कार्य संबंधी एवं उनके उत्तरदायित्व के बारे में विस्तृत जानकारी लेते हुए उनके द्वारा किये गए कार्य, कार्य बंटवारा, आवंटित मुख्य कार्य और उसमें लगने वाला समय के बारे में जानकारी लेते हुए उन्हें तय समय पर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने जिला स्थापना/सामान्य शाखा/शस्त्र शाखा में कार्यरत्त कर्मी एवं नवनियुक्त कर्मियों को आधार भूत प्रशिक्षण कार्यक्रम में (3 माह) शामिल हो कर पूरे सरकारी कार्यालयों के कार्य को बेहतर से समझने एवं जो कर्मी जहाँ कार्य कर रहें हैं, वहाँ के कार्य करने की सामान्य जानकारी मिलें इसके लिए उपायुक्त, राँची ने सभी कर्मी/नवनियुक्त कर्मियों को ट्रेनिंग लेने के लिए कहा ताकि इससे लाभ लेते हुए। वे सभी कर्मी अपने निर्धारित कार्यालय कार्य को बेहतर तरीके एवं सुचारू रूप से कर पाएंगे। उपायुक्त, राँची ने नवनियुक्त कर्मियों को बेहतर कार्य एवं बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए उन्हें अपने दायित्वों का निर्वाहन बेहतर तरीके से करने को कहा।

उपायुक्त ने जिला सामान्य शाखा के आगत एवं निर्गत पंजी एवं अन्य सभी पंजियों का अवलोकन करते हुए संचिका संधारण को देखा कर इसमें सबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने चौकीदार संवर्ग के स्थापना संबंधी जानकारी ली, जिसपर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया की 1 जनवरी 1990 से चौकीदारों को सरकारीकरण किया गया हैं। चौकीदारों की नियुक्ति अनुकम्पा के आधार पर की जाती हैं। वर्ष-2020-21 में कुल-253 चौकीदारों को एम•ए•सी•पी• का लाभ दिया गया हैं। चौकीदारों का पेंशन नियमानुसार सेवानिर्वित/मृत चौकीदारों का आश्रितों का पारिवारिक पेंशन मृत्यु-सह-सेवानिवृत्त उपादान दी जाती हैं। जिसपर उपायुक्त द्वारा संतोष व्यक्त किया गया एवं उनके द्वारा पारिवारिक पेंशन मृत्यु-सह-सेवानिवृत्त उपादान के तहत लाभ मिले यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने पुरानी संचिका जो काफी लंबे वर्षों से कार्यालय में पड़ी हैं एवं ये संचिका कब से डिस्पोज नही हुई इसकी भी जानकारी संबंधित अधिकारी से लेते हुए उपायुक्त द्वारा पुरानी संचिका को फाइल मैनुअल के अनुसार डिस्पोज करने का निर्देश दिया गया।

उपायुक्त ने न्यायालय संबंधित मामलें, कारा संबंधित कार्य, स्वतंत्रता सेनानी, गजट और अन्य मामलों की समीक्षा करते हुए इसमें संबंधित अधिकारी को ससमय कार्य करने का निर्देश दिया। उपायुक्त द्वारा लंबित विभागीय कार्रवाई में संचालन पदाधिकारी को प्रतिवेदन समर्पित करने हेतु स्मार पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया गया।

जिला शस्त्र शाखा/सामान्य शाखा का निरीक्षण क्रम में यहाँ कार्यरत्त सभी कर्मी से उपायुक्त ने एक-एक करके मिल कर उनके कार्य बंटवारा/ आवंटित कार्य के बारें में विस्तृत जानकारी लेते हुए, उन्हें ससमय कार्य करने एवं नवनियुक्त कर्मी को प्रशिक्षण लेने का निर्देश देते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण आपको कार्य के संपादन के लिए बेहतर बनायेगा ताकि आप कम को ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण कर पाएंगे।

उपायुक्त द्वारा कहा कि शस्त्र से संबंधित आवेदन जो पूर्ण रहें वह लंबित ना रहें। लंबित किसी भी N•O•C• ना रहें इसपर विशेष ध्यान दे। जिला शस्त्र शाखा/सामान्य शाखा की संचिका आगत-निर्गत पंजी, विभागीय कार्यवाही, सेवापुस्त सत्यापन, पेंशन और अन्य सभी संचिकाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

Video thumbnail
बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप
01:13
Video thumbnail
भारत की 527 खाने की चीजों में मिला कैंसर वाला केमिकल
01:42
Video thumbnail
इंडी गठबंधन दल मिले लेकिन दिल नहीं मिले फिर कांग्रेस सपा आप में लात घूंसे ऐसे चले
01:56
Video thumbnail
उलगुलान महारैली के बाद अम्बा प्रसाद का बयान #ambaprasad #ulgulan #shorts #viral
00:51
Video thumbnail
इंसानियत हुई शर्मसार, दहेज के लिए विवाहिता को जेसीबी से बालू में किया दफ़न
01:43
Video thumbnail
देश के लिए दांव पर लगा दी जान - सुनीता केजरीवाल #arvindkejriwal #sunitakejriwal #shorts #viral
01:00
Video thumbnail
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद बाबा रामदेव ने फिर मांगी माफी, अखबारों में छपवाया गया माफीनामा
01:36
Video thumbnail
DRDO ने बनाया कमाल का बुलेटप्रूफ जैकेट, स्नाइपर की गोलियां भी होंगी बेअसर
01:21
Video thumbnail
रोहिणी आचार्य के सम्राट चौधरी पर विवादित बयान पर बवाल, BJP पहुंची चुनाव आयोग
01:54
Video thumbnail
जेल में बंद केजरीवाल को पहली बार दिया गया इंसुलिन #arvindkejriwal #shorts #viral #tihadjail
00:25
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles