थानेदार की सख्ती पर नशा कारोबारियों ने जगह बदला,संपूर्ण नशाबंदी के लिए उलीडीह की महिलाएं सड़को पर उलगुलान के मूड में

शेयर करें।

महिषासुर रूपी नशा का अंत महिलाओं के द्वारा ही संभव : विकास सिंह

जमशेदपुर:मानगों के उलीडीह में बंद पड़े आदिवासी मध्य विद्यालय के प्रांगण में बैठक कर आदिवासी महिलाओं ने क्षेत्र में हो रहे अवैध नशा के कारोबार के खिलाफ एकजुट होकर सड़क पर उतर कर नशा मुक्ति के खिलाफ आंदोलन का उलगुलान करने का निर्णय लिया । स्थानीय आदिवासी महिलाओं के द्वारा आयोजित बैठक में शामिल होकर भाजपा नेता विकास सिंह ने नशा के खिलाफ चलने वाले अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही ।

महिलाओं ने कहा कि कुछ दिन पूर्व स्थानीय महिलाओं के द्वारा उलीडीह थाना में प्रदर्शन कर आदिवासी मध्य विद्यालय में हो रहे नशा के अवैध कारोबार के बारे में बताते हुए विकास सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया था। पुलिस की गश्ती और कार्रवाई के बाद आदिवासी मध्य विद्यालय के प्रांगण में नशा का सामान बिकने के साथ अड्डेबाजी बंद हो गई लेकिन नशा के कारोबार करने वाले लोगों ने केवल अपना स्थान और पता बदल दिया। उनका कारोबार क्षेत्र के पतली पतली गलियों के साथ उलीडीह के खाली पड़े स्थान में जोर शोर से चल रहा है । जिससे मध्य विद्यालय के अगल-बगल तो लोगों को शांति मिल गई है लेकिन अन्य क्षेत्रों में नशा के कारोबार करने वाले अपराधियों का तांडव और बढ़ गया है। खुलेआम गांजा, चरस, हीरोइन ,ब्राउन शुगर और अवैध लॉटरी का कारोबार चल रहा है। महिलाओं ने बताया कि इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पढ़ने लिखने वाले बच्चों में पड़ रहा है।उलीडीह क्षेत्र में अधिकांश लोग रोज कमाने खाने वाले हैं ।प्रतिदिन मजदूरी करने वाले लोग नशा गिरोह के शिकंजे में आ गए हैं मजदूरी करके मिले हुए रुपए से वह लोग नशा का सामान खरीदकर सेवन कर रहे हैं। जिससे घर में रह रही महिलाओं के सामने भूखमरी की समस्या हो जा रही है। पूरा पैसा नशा के सामान खरीदने में चले जाने के कारण विद्यालय में बच्चों का फीस नहीं भर पाने के कारण बच्चों का नाम विद्यालय से काट दिया जा रहा है । महिलाओं ने कहा कानून व्यवस्था चरमरा गई है अब हम सभी महिलाओं को ही आगे आकर सड़क पर उतर कर अपनी रक्षा करना होगा ।

मौके पर पहुंचे भाजपा नेता विकास सिंह ने स्थानीय थानेदार को फोन कर मामले की जानकारी देते हुए कहा पूरा क्षेत्र नशे के कारण बर्बाद हो रहा है बच्चे पढ़ाई लिखाई छोड़ कर नशा की ओर बढ़ते जा रहे हैं रोज कमाने खाने वाले मजदूर मजदूरी करके आने के बाद सारा पैसा नशा के सामान एवं डेली लॉटरी खरीदने में खर्च कर दे रहे जिससे लोगों को जीवन यापन करने में दिक्कत हो रही है स्थानीय थानेदार ने भरोसा दिलाते हुए कहा कोई भी नशा खुरानी का अपराधी बक्सा नहीं जाएगा । विकास सिंह ने स्थानीय आदिवासी महिलाओं को भरोसा देते हुए कहा कि स्थिति नहीं सुधरी तो कांवर यात्रा के बाद आदिवासी उच्च विद्यालय परिसर के पीछे लगी भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा के समीप सभा कर पूरे क्षेत्र में आक्रोश रैली निकाली जाएगी। जिसमें क्षेत्र की महिलाएं हरवे हथियार के साथ शामिल होकर नशे के खिलाफ जन जागरूकता का रैली निकाल कर आंदोलन का उलगुलान करेगी ।

इस दौरान मुख्य रूप से विकास सिंह, सुनीता बास्के, ममता पूर्ति ,काजल बास्के ,स्नेहा सामड़, पिंकी बिरोली, वर्षा गोप, विशुका बारी, सोनाली लोहार, सुमन कंडोलिया, जेमा सोय , अजय लोहार, मनोज ओझा, राम सिंह कुशवाहा, मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Video thumbnail
कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, सैकड़ों लोग आए चपेट में
01:10
Video thumbnail
AIF की ओर से विभिन्न जगहों पर समर कैंप, योगा कसरत डांस चित्रांकन में बच्चों ने ऐसे उठाया लुत्फ़
02:11
Video thumbnail
घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल दिनदहाड़े चोरी, भीड़ भाड़ के बीच चोरों ने दिया घटना को अंजाम
01:38
Video thumbnail
रईसजादे ने दो लोगों पर चढ़ा दी कार #porsche #porscheaccident #pune #shorts #viral
00:24
Video thumbnail
शादी के स्टेज पर फोटो खिंचवाई, फिर पूर्व प्रेमिका के दूल्हे पर बरसाए दनादन मुक्के
01:14
Video thumbnail
पाइप चोर गिरोह के चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
03:59
Video thumbnail
शाहरुख़ खान अपने परिवार के साथ पहुँचे मतदान केंद्र #shahrukhan #shahrukh_khan #shorts #viral
00:25
Video thumbnail
संत ज़ेवियर कॉलेज के छात्रों ने चुनाव से जुड़ी अपनी विचारधारा को किया व्यक्त
03:56
Video thumbnail
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान पहुँचे मतदान केंद्र #salmankhan #votingliveupdates #shorts #viral
00:32
Video thumbnail
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी किया मतदान #aishwaryaraibachchan #votingliveupdates #shorts #viral
00:17
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles