74 वाँ वन महोत्सव में 500 पौधा वितरण, वृक्ष है, तभी हमारा जीवन कुशल हैं अन्यथा जीवन की परिकल्पना बेकार है : भानु

शेयर करें।

शुभम जायसवाल

श्री बंशीधर नगर (गढ़वा):— वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग झारखंड सरकार के निर्देश पर गढ़वा उत्तरी वन प्रभाग के वन क्षेत्र नगर के तत्वाधान में रविवार को राजकीयकृत उच्च विद्यालय चित्रविश्राम के प्रांगण में 74 वाँ वन महोत्सव आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीस क्षेत्र के विधायक भानु प्रताप शाही, गढ़वा उत्तरी वन प्रभाग के डीएफओ दिलीप कुमार यादव, गढ़वा दक्षिणी वन प्रभाग के डीएफओ शशि कुमार,श्री बंशीधर नगर अनुमंडल पदाधिकारी आलोक कुमार, प्रशिक्षु डीएफओ ईबी इब्राहम, प्रखंड प्रमुख उर्मिला देवी, 20 सूत्री अध्यक्ष शैलेश चौबे, शिक्षाविद शारदा महेश प्रताप देव, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रघुराज पांडेय ने संयुक्त रूप से वृक्षारोपण कर किया। तत्पश्चात वर्षा और हरियाली की कामना करते हुए गुब्बारा छोड़कर प्रकृति से आह्वान किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन कर विधिवत वन महोत्सव का शुभारंभ किया गया।

पौधा लगाने से नहीं बल्कि सुरक्षित एवं संरक्षित करना हम सबों की जिम्मेवारी : भानु

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक भानु प्रताप शाही ने कहा कि आज श्री बंशीधर नगर क्षेत्र के प्रबुद्ध गांव चितविश्राम में आयोजित यह वन महोत्सव पूरे विधानसभा के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जितने पौधे लगाए जा रहे हैं, इसे सुरक्षित एवं संरक्षित करना हम सबों की जिम्मेवारी होगी। उन्होंने आज बदलते परिवेश पर्यावरण को होते नुकसान पर विस्तृत चर्चा करते हुए केवल 20 – 30 वर्ष पीछे जाकर नगर भवनाथपुर क्षेत्र के जंगलों की स्थिति और वर्षा का आकलन करने का आह्वान किया और कहा आज आधा सावन बीतने के बाद यदि हम आसमान निहार रहे हैं तो इसका जिम्मेदार कौन है? जब वन वृक्ष ही नहीं रहेंगे तो वर्षा कैसे होगी।

गढ़वा उत्तरी डीएफओ दिलीप कुमार यादव ने सभी का वन महोत्सव में स्वागत करते हुए विस्तार से वन एवं पर्यावरण की उपयोगिता पर चर्चा किया। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे धरती के बढ़ती गर्मी से हम सभी परेशान हैं और इसका एक मात्र विकल्प है वृक्षारोपण। उन्होंने जल संरक्षण पर जोर देते हुए किसी नदी तालाब को अतिक्रमण नहीं करने की अपील की। बल्कि नदी को सदानीरा तथा तालाब साफ सफाई कर सालों भर के लिए जल एकत्र करने की बात कही। गढ़वा दक्षिणी डीएफओ शशि कुमार ने कहा हमारी संपूर्ण आयु को जीवन कहा जाता है और जीवन का अर्थ है जीव और वन। यदि वन नहीं रहेगा तो जीवन कैसे बचेगा?

जन्मदिन पर एक-एक पौधे अवश्य लगाएं : एसडीओ

विशिष्ट अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी आलोक कुमार ने ग्लोबल वार्मिंग क्लाइमेट चेंज की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा आज हम अनावृष्टि और अतिवृष्टि दोनों से परेशान हैं। कहीं बारिश ही नहीं हो रही तो कहीं बारिश से बाढ़ से लोग त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। इसके लिए आज का ग्लोबल वार्मिंग जिम्मेवार है। अतः हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर उसकी रक्षा करने की आवश्यकता है और हमने अपने जीवन में अपने प्रत्येक जन्मदिन पर एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है और जिसे मैं करते आ रहा हू। उन्होंने बच्चों से संकल्प लेने को कहा अपने जन्मदिन पर एक वृक्ष जरूर लगाएं।

मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि को नगर वन क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद कुमार के द्वारा पौधे स्मृति प्रदान किया गया। धन्यवाद ज्ञापन प्रशिक्षु डीएफओ ईबी अब्राहम ने किया तथा स्वागत गान विद्यालय की कक्षा आठ की छात्राओं के द्वारा गाया गया।

इस अवसर पर वन विभाग के कर्मियों के साथ वरीय शिक्षक द्वारिका नाथ पांडेय, आचार्य सुशील पांडे, प्रबंध समिति के पूर्व अध्यक्ष संजय पांडे, मुखिया सुनीता सोनी, नरही मुखिया मनोज ठाकुर, पेंशनर समाज के अध्यक्ष गजाधर पांडे, अधिवक्ता बृजेंद्र पांडे, लक्ष्मण राम, लवली आनंद, दिलु चौबे, कुमार कनिष्क, सोनू सिंह, सेवानिवृत्त शिक्षक परशुराम पांडेय, बृज किशोर पांडे, सुग्रीम पांडे, नंद किशोर पांडे, संजय सेठ, रामजी सेठ, अनुराग सोनी सहित स्वयं सहायता समूह के सदस्य शिक्षक विद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कमलेश कुमार पांडे ने किया।

Video thumbnail
भाजपा में शामिल होने पर यूट्यूबर मनीष कश्यप ने कहा...
00:45
Video thumbnail
ममता भुइयां के नामांकन को लेकर समर्थकों में दिखा गजब का उत्साह, क्या कुछ कहा, सुनें
01:41
Video thumbnail
बीजेपी में शामिल होंगे यूट्यूबर मनीष कश्यप
01:13
Video thumbnail
भारत की 527 खाने की चीजों में मिला कैंसर वाला केमिकल
01:42
Video thumbnail
इंडी गठबंधन दल मिले लेकिन दिल नहीं मिले फिर कांग्रेस सपा आप में लात घूंसे ऐसे चले
01:56
Video thumbnail
उलगुलान महारैली के बाद अम्बा प्रसाद का बयान #ambaprasad #ulgulan #shorts #viral
00:51
Video thumbnail
इंसानियत हुई शर्मसार, दहेज के लिए विवाहिता को जेसीबी से बालू में किया दफ़न
01:43
Video thumbnail
देश के लिए दांव पर लगा दी जान - सुनीता केजरीवाल #arvindkejriwal #sunitakejriwal #shorts #viral
01:00
Video thumbnail
सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद बाबा रामदेव ने फिर मांगी माफी, अखबारों में छपवाया गया माफीनामा
01:36
Video thumbnail
DRDO ने बनाया कमाल का बुलेटप्रूफ जैकेट, स्नाइपर की गोलियां भी होंगी बेअसर
01:21
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles