पटना-रांची वंदेभारत : जिसका हमें था इंतजार, लो वो गाड़ी आ गयी, जानिए किराया और सब कुछ

शेयर करें।

RANCHI : बिहार और झारखंड में वंदे भारत का बेसब्री से इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए अब खुशखबरी आ चुकी है. 26 जून को प्रधानमंत्री मोदी पटना रांची वंदे भारत ट्रेन को ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं. ऐसे में दो राज्यों को जोड़ने वाली इस ट्रेन को लेकर यात्रियों की दिलचस्पी भी बढ़ती नजर आ रही है कि आखिर इसका किराया कितना होगा और उनका सफर कैसा होगा.

26 जून को पटना रांची वंदेभारत ट्रेन का शुभारंभ होने जा रहा है. ऐसे में यह ट्रेन पटना से रांची पहुंचेगी और उस दिन वापस पटना लौट जाएगी. आठ बोगी वाले वंदेभारत में छह बोगियां सामान्य चेयरकार की होंगी, जबकि दो बोगी इकोनॉमिक चेयर कार की होंगी. इसमें सामान्य चेयर कार का किराया ₹890 होगा जबकि इकनोमिक बोगी में सफर करने पर यात्रियों को 1760 रुपए चुकाने होंगे. इसमें बड़ी बात यह है कि कैटरिंग की सुविधा लेने पर अलग से पैसे चुकाने होंगे, क्योंकि किराए में कैटरिंग चार्ज नहीं जोड़ा गया है.

यहां आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने वंदेभारत का किराया काफी किफायती रखा है. पटना-रांची के बीच अच्छी एसी डिलक्स बसों का किराया 800 से 1000 रुपये के बीच है. इसके साथ ही इस सफर में बस की तुलना में समय भी काफी कम लगेगा. कुल 408 किमी की दूरी तय करने में वंदेभारत करीब पांच घंटे का समय लेती है. वहीं पटना-रांची के बीच चलने वाली बसें औसतन 9 से 10 घंटे लेती हैं.

एक बोगी में 78 सीटें
दरअसल सामान्य चेयरकार और इकोनॉमिक चेयरकार दोनों में सफर करना बेहद ही आरामदायक और सुकून देने वाला है. सामान्य चेयरकार में एक तरफ 3 सीटें हैं तो दूसरी तरफ 2 सीटें हैं. जबकि इकोनॉमिक चेयर कार में दोनों तरफ 2-2 सीटें हैं और यह बेहद ही स्पेशियस और सुविधाओं से भरा है.

वंदे भारत की एक बोगी में 78 सीटें हैं. इसमें यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी जो आमतौर पर फ्लाइट में उपलब्ध रहती हैं. हर सीट के नीचे मोबाइल चार्जिंग सुविधा दी गई है. साथ ही वाईफाई और जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली की सुविधा भी उपलब्ध होगी. सीटों को आप 180 डिग्री तक घुमा कर बिल्कुल पीछे की तरफ भी कर सकते हैं. इसके अलावा हर बोगी में डिस्प्ले बोर्ड की सुविधा है. जिस पर ट्रेन की स्पीड, आने वाले स्टेशन और गंतव्य तक पहुंचने का समय दिखता रहेगा.

सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप अपने साथ भोजन लेकर सफर कर रहे हैं तो आपके लिए हॉट केस की सुविधा भी उपलब्ध है. आप उसमें घर से लाया भोजन गर्म कर सकते हैं. इसके अलावा गर्म पानी के लिए मशीन, हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट की सुविधा, वैक्यूम शौचालय, एलईडी लाइट समेत अन्य कई सुविधाएं भी आपके सफर को आरामदायक बनाएंगी. संभावना जताई जा रही है कि यह ट्रेन पटना से सुबह 6:55 बजे चलेगी और दोपहर 1:00 बजे रांची पहुंचेगी. इसके बाद रांची से यह ट्रेन दोपहर 2:25 बजे चलेगी और रात 8:25 बजे पटना पहुंचेगी. हालांकि ट्रेन की टाइमिंग को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है. आपको बता दें कि 12 जून को पटना रांची वंदे भारत का ट्रायल रन सफल रहा था.

Video thumbnail
अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति ‌ डोनाल्ड ट्रंप पर कई राउंड फायरिंग बाल बाल ऐसे बचे दो हमलावर ढ़ेर
03:16
Video thumbnail
घटना के विरोध में बाजार रहा बंद, शांति समिति की बैठक कैम्प किये पुलिस पदाधिकारी
03:39
Video thumbnail
मेराल :वज्रपात होने से दो महिला एवं चार बकरियां की मौत, तीन महिला घायल
02:04
Video thumbnail
जनता की सपने को दो राजाओं ने बारी -बारी कुचलना का काम किया है:– पंकज चौबे
08:44
Video thumbnail
गढ़वा के मझिआंव में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास, प्रशासन ने संभाला मोर्चा
03:17
Video thumbnail
Garhwa:-अभिनंदन विजय संकल्प सभा में विरोधियों पर जमकर बरसे
06:33
Video thumbnail
गढ़वा! दो दिवसीय पलामू क्षेत्रीय पुलिस ड्यूटी मीट का हुआ समापन | Jharkhand varta
01:24
Video thumbnail
गढ़वा: सड़क निर्माण कंपनी में फायरिंग अपराधियों ने 4 से 5 राउंड की गोलीबारी
00:54
Video thumbnail
चेन छीन भाग रहे हिस्ट्रीशीटर अपराधी को महिलाओं ने बाइक से ऐसे गिराई, फिर धुनाई और पुलिस के हवाले
03:18
Video thumbnail
12 जुलाई को श्री बंशीधर नगर में भाजपा अभिनंदन विजय संकल्प सभा,विधायक भानु ने दी जानकारी
05:21
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles