रेड क्रॉस सोसाइटी ने किया टीबी मरीजों के बीच पोषाहार वितरण

शेयर करें।

गढ़वा :- सदर अस्पताल परिसर स्थित जिला यक्ष्मा कार्यालय परिसर में रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से टीबी मरीजों के बीच पोषाहार वितरण किया गया। ज्ञात हो कि रेड क्रॉस सोसाइटी ने टीबी मरीजों को गोद लिया है, जिसके तहत पिछले छह माह से मरीजों के बीच पौष्टिक आहार वितरण किया जाता है।

पौष्टिक वितरण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉक्टर मुरली प्रसाद गुप्ता ने कहा कि टी बी को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। यह बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है। सबसे कॉमन फेफड़ों की टीबी है। यह ब्रेन, यूट्ररस, मुंह, लिवर, किडनी,गला, हड्डी शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है। मरीज खांसने-छींकने के दौरान नाक-मुंह पर रुमाल रखें। हालांकि फेफड़ों के अलावे अन्य टीबी फैलने वाली नहीं होती। यह पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ने वाली बीमारी नहीं है।

सचिव डॉक्टर जेपी सिंह ने कहा कि टीबी का बैक्टीरिया शरीर के जिस भी हिस्से में होता है,वहां के टिश़यु को नष्ट कर देता है। यदि फेफड़ा में टी बी है तो धीरे-धीरे फेफड़ा को बेकार कर देती है। इसके प्रति जागरूक रहकर और ससमय इलाज कर बचा जा सकता है।

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ कमलेश कुमार ने कहा कि स्मोकिंग करने वालों को टीबी का ज्यादा खतरा रहता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर काबू पाया जा सकता है। मरीज को पोषण युक्त आहार लेना चाहिए और दवा का निरंतर सेवन करना चाहिए। सरकार की ओर से मरीजों को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराई जाती है । मरीज इसका लाभ उठाएं। टीबी उन्मूलन के प्रति अच्छे कार्य करने वाले कर्मियों को प्रोत्साहित भी किया जाता है।

रेडक्रॉस वाईस चेयरमैन विनोद कमलापुरी ने कहा कि 2 हफ्ते से अधिक समय तक खांसी रहने पर जांच कराएं । दूसरे लोग संक्रमण की चपेट में ना आए इसका ध्यान रखें। प्रोटीन, मिनरल,और फाइबर से भरपूर आहार अपने भोजन में शामिल करें ताकि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सके। तंबाकू के सेवन से परहेज करें।

रेडक्रॉस हेल्थ चेयरमैन डॉक्टर पतंजलि केसरी ने कहा कि मरीज ईलाज के दौरान जरूरी सावधानियां बरतें और पोषण युक्त आहार लें। योग व्यायाम करते हुए सामान्य जिंदगी जिएं। टी बी होने पर सोयाबिन,दाल, मछली, अंडा पनीर आदि सेवन करें। उन्होंने कहा कि गंदगी और कम रोशनी वाले जगहों पर मरीज को नहीं रहना चाहिए। मरीज के लिए हवादार और रोशनीयुक्त जगह की व्यवस्था होनी चाहिए। रेड क्रॉस सोसाइटी टीबी मरीजों की मदद के लिए प्रयासरत है। उसी कड़ी में आज पोषण युक्त पौष्टिक आहार वितरण किया जा रहा है।

मौके पर मनोज केसरी, ज्ञान प्रकाश केसरी, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव नंद कुमार गुप्ता, अवधेश कुशवाहा, संतोष मेहता साहित जिला यक्ष्मा विभाग के सभी पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Video thumbnail
कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, सैकड़ों लोग आए चपेट में
01:10
Video thumbnail
AIF की ओर से विभिन्न जगहों पर समर कैंप, योगा कसरत डांस चित्रांकन में बच्चों ने ऐसे उठाया लुत्फ़
02:11
Video thumbnail
घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल दिनदहाड़े चोरी, भीड़ भाड़ के बीच चोरों ने दिया घटना को अंजाम
01:38
Video thumbnail
रईसजादे ने दो लोगों पर चढ़ा दी कार #porsche #porscheaccident #pune #shorts #viral
00:24
Video thumbnail
शादी के स्टेज पर फोटो खिंचवाई, फिर पूर्व प्रेमिका के दूल्हे पर बरसाए दनादन मुक्के
01:14
Video thumbnail
पाइप चोर गिरोह के चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
03:59
Video thumbnail
शाहरुख़ खान अपने परिवार के साथ पहुँचे मतदान केंद्र #shahrukhan #shahrukh_khan #shorts #viral
00:25
Video thumbnail
संत ज़ेवियर कॉलेज के छात्रों ने चुनाव से जुड़ी अपनी विचारधारा को किया व्यक्त
03:56
Video thumbnail
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान पहुँचे मतदान केंद्र #salmankhan #votingliveupdates #shorts #viral
00:32
Video thumbnail
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी किया मतदान #aishwaryaraibachchan #votingliveupdates #shorts #viral
00:17
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles