क्या बीडी राम लगा सकते हैं हैट्रिक चौका या फिर राजद के ममता मुइयाँ को मिलेगा मौका.? चर्चाओं का बाजार गर्म

शेयर करें।

शुभम जायसवाल

श्री बंशीधर नगर (गढ़वा) :– पलामू संसदीय क्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव के चौथे चरण का मतदान शांतिपुर ढंग से संपन्न होने के बाद प्रत्याशियों की जीत – हार की चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। पार्टी के समर्थक अपने-अपने प्रत्याशियों की विजयी होने का आंकड़ा प्रस्तुत कर रहे हैं, वही मतदान वर्ग छुपी साधकर परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। प्रत्याशियों की जीत-हार की समीक्षा चौक चौराहों, चाय पान की दुकानों, बाजारों , गांव गलियों और चौपालों पर एक – दूसरे के समर्थक अपने प्रत्याशी की जीत का दावा ठोक रहे हैं। किस बूथ से कितने वोट किस प्रत्याशी को मिले,इसको लेकर सुबह से शाम तक चर्चा हो रही है। इसी आधार पर राजनीतिक दलों के समर्थक अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत के दावे भी कर रहे हैं। हालांकि सभी 9 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी है, इनके भाग्य का फैसला अब 4 जून को होने वाली मतगणना के बाद ही हो पाएगा।

ऐसे में कोई चुनाव में विकास पर मतदान को वजह बताते हुए अपने कयास लगा रहा है, तो कोई प्रत्याशी की छवि और जनता में पकड़ को लेकर अपने कयास लगा रहा है।स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बार मतदाताओं ने पूरी खामोशी के साथ मतदान किया है। इस बार के चुनाव में जीत हार का फैसला अधिक नहीं रहेगा। मतदाता अभी भी कुछ बताने से इनकार कर रहे हैं।

लोग अपने-अपने तरह से कर रहे चुनावी नतीजों का आकलन, भाजपा व राजद के बीच कांटे की टक्कर का अनुमान

चाय दुकान पर चुस्की लेते हुए लोगों का कहना है कि इस बार पलामू लोकसभा क्षेत्र की जनता विकास को देखते हुए मत किया है। हालांकि उनकी बातों में विकास, शिक्षा, बेरोजगारी व रोजगार का मुद्दा सबसे ऊपर था। वहीं मौजूद लोग अपने-अपने प्रत्याशी के पक्ष में ऐसा गणित प्रस्तुत किया जा रहा है कि सही में उनका ही प्रत्याशी का ताज मिलेगा। हालांकि अन्य लोग भी अपने-अपने नजरिए से चुनाव को देख रहे हैं। बाजारों में आम जनता के बीच हो रही चर्चा के मुताबिक पलामू लोकसभा क्षेत्र में भाजपा और राजद उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

वही बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार कामेश्वर बैठा चुनाव को त्रिकोणीय बनाने में कामयाब होते नहीं दिखाई दे रहे हैं। लोगों से मिल रही फीडबैक के आधार पर कहा जा सकता है की चुनाव में दोनो उम्मीदवारों को जनता का काफी समर्थन मिला है। पिछले लोकसभा चुनाव में भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र से एकतरफा बढ़त बनाने वाले भाजपा उम्मीदवार विष्णु दयाल राम को राजद उम्मीदवार ममता भुइयां कड़ी टक्कर देते हुए दिखाई दे रही है। 2019 के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को 7,55,659 मत प्राप्त हुए थे। जबकि राजद उम्मीदवार घूरन राम को मात्र 2,78,053 मत मिले। इस प्रकार बीडी राम ने 4,55,600 के बड़े अंतर से चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल किया था।

भाजपा उम्मीदवार बीडी राम को भवनाथपुर विधानसभा क्षेत्र में व्यापक समर्थन मिला था। करीब डेढ़ लाख मत प्राप्त कर बीडी राम ने राजद उम्मीदवार से 96 हजार मतों से बढ़त बनाने में सफल हुए थे। हालांकि पिछले चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को विधानसभा क्षेत्र के दोनो दिग्गज नेताओं भानू प्रताप शाही और अनंत प्रताप देव उर्फ छोटे राजा का भरपूर साथ मिला था। लेकिन इस चुनाव में ऐसा नही है। विधायक भानू प्रताप शाही जहां अब भाजपा में शामिल होकर बीडी राम को जिताने में काफी मेहनत की वहीं भाजपा छोड़ झामुमो में शामिल हो चुके पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव इस बार राजद उम्मीदवार ममता भुइयां के लिए दिन रात एक करते नजर आए।

इस चुनाव में अनंत प्रताप देव के साथ पूर्व प्रत्याशी सह झामुमो के वरिष्ठ नेता ताहिर अंसारी का भी साथ ममता भुइयां को मिला है। ऐसे में सबकी निगाहें 4 जून को होने वाली मतगणना पर है। फिलहाल राजनीतिक दलों से जुड़े कार्यकर्ता मतदान प्रतिशत की समीक्षा में लगे हैं और सभी मतदान का आकलन अपने अपने हिसाब से कर रहे हैं। ऐसे में समझा जा रहा है कि इस बार का मतदान प्रतिशत निश्चित रूप से पलामू लोकसभा के राजनीतिक परिदृश्य पर गहरा छाप छोड़ेगा।

Video thumbnail
कोरोना के नए वैरिएंट ने भारत में दी दस्तक, सैकड़ों लोग आए चपेट में
01:10
Video thumbnail
AIF की ओर से विभिन्न जगहों पर समर कैंप, योगा कसरत डांस चित्रांकन में बच्चों ने ऐसे उठाया लुत्फ़
02:11
Video thumbnail
घर के सामने खड़ी मोटरसाइकिल दिनदहाड़े चोरी, भीड़ भाड़ के बीच चोरों ने दिया घटना को अंजाम
01:38
Video thumbnail
रईसजादे ने दो लोगों पर चढ़ा दी कार #porsche #porscheaccident #pune #shorts #viral
00:24
Video thumbnail
शादी के स्टेज पर फोटो खिंचवाई, फिर पूर्व प्रेमिका के दूल्हे पर बरसाए दनादन मुक्के
01:14
Video thumbnail
पाइप चोर गिरोह के चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
03:59
Video thumbnail
शाहरुख़ खान अपने परिवार के साथ पहुँचे मतदान केंद्र #shahrukhan #shahrukh_khan #shorts #viral
00:25
Video thumbnail
संत ज़ेवियर कॉलेज के छात्रों ने चुनाव से जुड़ी अपनी विचारधारा को किया व्यक्त
03:56
Video thumbnail
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान पहुँचे मतदान केंद्र #salmankhan #votingliveupdates #shorts #viral
00:32
Video thumbnail
अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी किया मतदान #aishwaryaraibachchan #votingliveupdates #shorts #viral
00:17
spot_img
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

- Advertisement -

Latest Articles