हैदराबाद ट्रेनिंग टूर से वापस लौटे जिप अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष से पंचायत समिति सदस्य सुनील गुप्ता ने की मुलाकात, हैदराबाद की पंचायती राज व्यवस्था झारखंड में लागू करने की मांग।

Estimated read time 1 min read
Spread the love

रांची :- पंचायत समिति सदस्य सुनील गुप्ता ने जिला परिषद कार्यालय में जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू एवं जिप उपाध्यक्ष पंकज सिन्हा से उनके कार्यालय में भेंट की। उन्होंने जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू एवं उपाध्यक्ष पंकज सिन्हा को पंचायत स्तर पर मुखिया, उप मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य को ट्रेनिंग देने तथा दूसरे राज्यों की पंचायती राज व्यवस्था से अवगत कराने का अनुरोध किया। साथ ही साथ सरकार से पत्राचार कर पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, उप मुखिया, वार्ड सदस्य का मानदेय हैदराबाद के तर्ज पर लागू करने एवं बैंक के माध्यम से प्रत्येक माह मानदेय का भुगतान करने की मांग की है।

सारी बातों से अवगत होने के पश्चात हैदराबाद में पांच दिवसीय ट्रेनिंग टूर से शहर लौटे जिप अध्यक्ष बारी मुर्मू एवं ज़िप उपाध्यक्ष पंकज सिन्हा ने बताया की सारे पंचायत प्रतिनिधियों को एकजुट कर पंचायती राज व्यवस्था का हैदराबाद मॉडल झारखंड में लागू करने की मांग किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि योजनाओं के क्रियान्वयन मे उनकी सहभागिता जरूरी है। इसी तरह अधिकारियों से भी समन्वय स्थापित करना योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जरूरी है, जिसका झारखंड में अभाव दिखता है। ज़िप अध्यक्ष बारी मुर्मू ने बताई कि पंचायत प्रतिनिधियों के लिए उन्मुखीकरण एवं क्षमतावर्धन कार्यशाला के साथ-साथ योजनाओं के क्रियान्वयन में उनकी भूमिका, जवाबदेही आदि तय करने की भी मांग झारखंड सरकार से करेगी। पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित कर ट्रेनिंग में मिली जानकारियों से पंचायत स्तर के निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को ट्रेनिंग देकर जागरूक किया जाएगा।