आज से श्रावण मास शुरू, इस बार 8 सोमवार के साथ 2 माह चलेगा सावन का महीना..

Estimated read time 1 min read
Spread the love

झारखंड वार्ता

झारखंड:– आज मंगलवार (4 जुलाई) से भगवान शिवजी की आराधना का महापर्व शुरू हो रहा है. इस साल सावन 59 दिनों का होगा यानी 2 महीने तक जारी रहेगा. सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान 18 जुलाई से 16 अगस्त तक अधिक मास (मल मास) रहेगा. इस वजह से इस साल सावन दो महीने का होगा.

सावन का महीना भगवान शिव को बहुत ही प्रिय है. धार्मिक मान्यता है कि देवशयनी एकादशी से लेकर देवउठनी एकादशी तक भगवान विष्णु योगनिंद्रा में होते हैं. ऐसे में सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में रहता है. अधिकमास के चलते इस बार चातुर्मास चार कि बजाय पांच महीनों का होगा. हिंदू पंचांग में सावन का महीना पांचवां महीना होता है.

श्रावण माह का महत्व

आपको बता दें, इस माह को श्रावण के नाम से भी जाना जाता है. भोले भंडारी को सावन का महीना प्रिय होने के पीछे एक कथा है, दरअसल सावन के महीने ही मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था जिससे भगवान शिव प्रसन्न होकर मां पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. सावन के महीने में शिवलिंग का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है. पूरे सावन महीने के दौरान हर दिन शिवजी की पूजा-उपासना करने पर सभी तरह की मनोकामना जल्दी पूरी होती हैं. सावन के महीने में सोमवार व्रत, मासिक शिवरात्रि और कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व होता है.

किस तारीख को पड़ेगी सावन की सोमवारी

10 जुलाई
17 जुलाई
24 जुलाई
31 जुलाई
07 अगस्त
14 अगस्त
21 अगस्त

28 अगस्त